Header Ads Widget

सामाजिक मीडिया के प्रभाव और यह हमारे लिए कैसे उपयोगी है | Effects Of Social Media And It's Use

सामाजिक मीडिया के प्रभाव और यह हमारे लिए कैसे उपयोगी है | Effects Of Social Media And It's Use. सोशल मीडिया 2009 में अपने शुरुआती दौर  में था. फिर कुछ ऑनलाइन सामाजिक प्लेटफॉर्म आये जैसे Orkut, rocket-talk, face mesh आदि. उस समय मैं इसी तरह के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करता था. मेरा अकाउंट फेसबुक के साथ-साथ ट्विटर जैसे नए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी है. अगर आप भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप अपनी प्रोफाइल बनाकर ऐसा कर सकते हैं. भारत और दुनिया में ज्यादातर युवा और मध्य आयु के लोग अपनी प्रोफाइल बनाकर इन ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं.

आज year 2020 में बहुत लोकप्रिय और प्रसिद्ध कुछ online प्लेटफॉर्म्स हैं जिसके बिना हम लॉक-डाउन में अपने पूरे दिन को व्यस्त नहीं रख सकते. इसलिए आज इन सोशल मीडिया एप्स की मदत से हर कोई अपने घर पर रहकर एक-दूसरे से जुड़ा हुआ है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, ब्लॉगर, यूट्यूब, ट्विटर और Pinterest जैसे पॉपुलर एप्स से लोग अपनी सेल्फी कैमरे के साथ pic शेयर करते हैं और उन्हें प्रोफाइल पर लगते हैं.
Effects Of Social Media And It's Use

आइए जानते हैं कि कैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने हमारी जिंदगी बदल दी है

आज हम इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बिना मोबाइल फोन में दिलचस्पी की कल्पना भी नहीं कर सकते. इसके बिना हर कोई उदास हो जाएगा. अगर कोई हमसे दूर होता है तो हम सुबह वाट्सएप की मदत से गुड मॉर्निंग के messages भेजते हैं. अगर कोई हमसे बात करना चाहता है तो फिर वे वीडियो कॉलिंग और ऑडियो कॉलिंग के जरिए ऐसा कर सकते हैं.

कुछ सोशल apps स्लो नेटवर्क या बिना नेटवर्क और स्पीड में भी बहुत अच्छा काम करते हैं. आप संदेश भेजें भले ही कोई नेटवर्क न हो और नेटवर्क आने पर रिसीवर को एक टेक्स्ट संदेश मिलता जाता है. सोशल मीडिया का महत्व हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है इसके बिना कुछ बड़े और छोटे business भी काम नहीं कर सकते.

आज के समय में सोशल मीडिया कैसे Useful हो सकता है

जब हम कहीं जाते हैं और only मोबाइल calling नेटवर्क नहीं होता है और हम किसी समस्या में फंस जाते हैं. तब मदत से हम अपने परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों को संदेश दे सकते हैं और उन्हें अपने बारे में बता सकते हैं. इसीलिए आज के समय में सोशल मीडिया बहुत उपयोगी है. इन सामाजिक प्लेटफार्मों में समाचार (news) की भूमिका बहुत अच्छी है. जिससे सभी लोगों को जानकारी आसानी से मिल सके सोशल प्लेटफॉर्म के इन समाचार अनुभागों में, कोई भी अपनी समस्या या दुनिया में हो रहे अपराध को साझा कर सकता है. आज बड़े नेताओं और मशहूर हस्तियों ने भी ट्विटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक जैसे सामाजिक प्रोफाइल के साथ अपनी लोकप्रियता को बढ़ाया है.

लॉक डाउन में सोशल मीडिया

आज कोरोना महामारी के कारण लोग घर से बाहर नहीं निकल सकते, इसलिए यह सोशल apps मोबाइल में राहत का काम कर रहा है. जिसे ये कई महीने लॉक-डाउन होने के बावजूद लोग रिलैक्स के साथ अपना जीवन बिता रहे हैं और अपने दोस्तों से जुड़े हुए हैं और ऑफिस का काम कर रहे हैं. हालांकि सोशल मीडिया को लेकर लोग काफी उत्सुक्त हैं, फिर भी कहीं ना कहीं हम अपनी संस्कृति को भूलते जा रहे हैं. लेकिन कुछ अच्छे लोगों ने संस्कृति को सामाजिक भी बनाया जिसे हम संस्कृति और समाज से जुड़े रह सकते हैं.

इन प्लेटफॉर्म पर महिलाओं की छवि भी बहुत अच्छी है अगर कोई लड़की सोशल मीडिया पर अपना प्रोफाइल बनाकर अपनी प्रोफाइल शेयर करती है तो फिर उसे मिलियन likes भी मिल सकते हैं.

सोशल मीडिया का प्रबंधन कैसे करें और यह कैसे फ़ायदेबंद रहेगा

यदि आप मेरे जैसे ब्लॉगर हैं और सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं, तो आप कंटेंट प्रमोटर और फैन बेस बना सकते हैं. इसलिए आप सोशल मीडिया जैसे फेसबुक पेज, ग्रुप, ट्विटर अकाउंट जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हुए कई अकाउंट्स को मैनेज कर सकते हैं. आप लिंकडिन और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर भी अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं.

जब आप बहुत लोकप्रिय होते हैं या आपका fan base बढ़ जाता है तो आपको बहुत लाभ मिलता है.

उदाहरण- के लिए, आप लोगों की समस्याओं को हल करते हैं और उनके पूछे गए प्रशनो का उत्तर देते हैं. फिर लोग आपको पसंद करने लगते हैं और यदि आप अपने प्रशंसक पृष्ठ (fan page) पर कोई उत्पाद Product बेचते हैं, तो वे लोग आपका आइटम खरीद लेंगे. ऐसे में आप सोशल मीडिया मैनेजर बनकर किसी कंपनी के लिए भी काम कर सकते हैं.

जैसे छोटे बच्चे सोशल मीडिया का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्हें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सही इस्तेमाल करना सीखना होगा. उन्हें केवल मनोरंजन के लिए न लें और उन्हें अपने जीवन में करियर के रूप में लें. जिसका असर आपकी studies और carrier बनाने में लगेगा और आपके माता-पिता भी खुश रहते हैं. Students से अनुरोध है कि वे गेम डेवलपर, वेब डेवलपर, ऐप डेवलपर जैसे पाठ्यक्रमों का चयन करें, जिन्हें उन्हें रुचि के साथ जीवन में अपना करियर बनने में मदत मिलेगी. कई छात्र हर समय खेल और सामाजिक चैट में लगे रहते हैं. उन्हें इस पर काम करने की जरूरत है उन्हें अपनी पढ़ाई पर ज्यादा फोकस करना चाहिए, अगर वे लॉक-डाउन में हैं तो वे ऑनलाइन पढ़ाई भी कर सकते हैं.

सोशल मीडिया के बुरे प्रभाव कोनसे हैं और इनसे कैसे बचें?

हालांकि सोशल मीडिया के बुरे प्रभाव बहुत कम हैं, लेकिन फिर भी उनसे कैसे बचें. अगर कोई आपको गलत मैसेज या कॉलिंग करता है तो आप उसे सीधे निकाल सकते हैं या अपनी फ्रेंड लिस्ट से निकाल सकते हैं. ज्यादा सोशल मीडिया चालने के साथ ही आपकी निर्भरता उस पर शुरू हो जाती है. जिससे आपका मन किसी और काम के बारे में ज्यादा नहीं सोचता यह भी disturbance का एक कारण है.

Students को ज्यादा सोशल मीडिया use करने से काफी परेशानी हो सकती है. इससे उनके पढ़ाई पर असर पड़ता है और वह परीक्षा ठीक से नहीं दे पाते. हम हर दिन अक्सर सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन हमें इसका इस्तेमाल सिर्फ खली समय या जरुरत के समय में ही करना चाहिए.

इसके बुरे प्रभाव से कैसे बचा जा सकता है?

सबसे पहले आपको इन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने के लिए समय बनाना चाहिए, एक Time Table होना चाहिए जिससे आप पढ़ाई के साथ इनका इस्तेमाल बिना किसी प्रभाव के कर पाएं.

Conclusion [ निष्कर्ष ]

वैसे, आप मोबाइल और कंप्यूटर में सोशल मीडिया चला सकते हैं, लेकिन अगर आप ज्यादा दौड़ते हैं तो अपने स्कोर को प्रभावित कर सकते हैं. इसलिए, इसका उपयोग तभी किया जाना चाहिए जब आवश्यक हो और students को कम से कम करना चाहिए, हर समय उनका उपयोग करके, आपके स्कूली जीवन में समस्या आ सकती है जो, आपके लक्ष्य से ध्यान को भटका सकती है.

आज का खास अप्प है व्हाट्सएप जिसके साथ हम बहुत तेजी से business कन्वर्जन कर सकते हैं. इसमें हम आधिकारिक काम और परिवार समूह चैट भी कर सकते हैं. अगर आपके पास फैन पेज है तो आप इसे व्हाट्सएप ग्रुप में भी शेयर कर सकते हैं. सोशल मीडिया का महत्व हमारे जीवन में भड़ता ही जा रहा है और यह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां