Header Ads Widget

पुराने नोकिया मोबाइल्स बैटरी की कीमत और ओवरचार्ज का समाधान 2020 में

पुराने नोकिया मोबाइल्स बैटरी की कीमत और overcharge का समाधान 2020 में. यहाँ एक बहुत अच्छी BL-5C बेटरी है, ज्यादातर फोन में इस Lithium ion बैटरी का उपयोग उनके hand सेट के लिए किया जाता है. हम लंबे समय से इस बैटरी का उपयोग कर रहे हैं, यह संन 2000 से हो रहा है. बचपन में, जब हम नोकिया 6600 मोबाइल का उपयोग करते थे, तो इस में इस bl5c बैटरी का उपयोग किया जाता था. अब हम नोकिया के कुछ पुराने और नए लेटेस्ट कीपैड वाले फोन का इस्तेमाल करते थे. जिन्हें ये नोकिया कंपनी क्लासिक और लेटेस्ट नोकिया फोन की बैटरी बनाती है. कुछ मोबाइलों में, बैटरी फोन से ही जुड़ी होती है और कुछ में यह हटाने योग्य होती है.

पुराने मोबाइल्स की बैटरी में ओवरचार्ज का समाधान

आज के मोबाइल फोन में, बैटरी हटाने योग्य नहीं है और गर्मी को adjust भी करती है. आजकल स्मार्टफोन की बैटरी भी स्मार्ट है, यह फोन के सिस्टम का इस्तेमाल कर सकती है और पावर को मैनेज कर सकती है. जिससे बार-बार फोन चार्ज नहीं करना पड़ता और बैटरी लाइफ भी अच्छी रहती है. नोकिया की यह BL-5C बैटरी फोन के सिस्टम को चलाने के लिए पर्याप्त स्मार्ट नहीं है और फोन में इतने उन्नत फीचर्स भी नहीं थे कि बैटरी सही से काम कर सके.

  • जब मेने 2006 में नोकिया 6600 का यूज़ किया था तो इसकी बैटरी खराब होने पर हम इसे हटा भी सकते थे. लेकिन इस bl5c की बैटरी इतनी सस्ती नहीं थी कि इसे बार-बार खरीदकर फोन में इस्तेमाल किया जा सके. इसलिए, ओवरहीटिंग के समाधान को हटाया जाना था और कैसे आप कम कीमत वाली बैटरी को खरीदकर बदल सकते हैं.

कुछ नोकिया की बैटरी की कीमत कम है

कई नोकिया फोन और अन्य ब्रांड फोन में, बीएल-5c बैटरी दी जाती है. जो लोग इन बैटरियों को खरीदने और अपने पुराने मोबाइल को संभाल कर रखना चाहते हैं, वे इस लेख को पूरी तरह से पढ़ें. आप बैटरी को कभी नहीं खोएंगे, इसका मतलब है कि बैटरी का जीवन लंबा होगा और आपके पुराने फोन बहुत लम्बे समय तक चलते रहेंगे. मैं आज के आधुनिक युग में कीपैड के साथ नोकिया का फोन भी इस्तेमाल कर रहा हूँ.

  • नोकिया बीएल-5c बैटरी की कीमत और ओवरचार्ज समाधान निकलने के लिए मुझे नोकिआ का 6600 मॉडल का इस्तेमाल से पता चला. और मैं इसे बिना किसी खराबी के काफी लंबे समय तक चला सकता हूँ. इसकी बैटरी भी सुचारू रूप से काम कर रही है. सैमसंग के गुरु या champ फोन में भी BL-5C की बैटरी होती है, यह सब बैटरी हीट की समस्या से जूझ रही है. इस समस्या को हटाने के लिए आप को नयी बैटरी को खरीदना पड़ता है. या इसके बिना आपका फ़ोन एक डमी बन कर रह जाता है.
  • नोकिया की BL-5C की लिथियम-आयन बैटरी जो 1050mAh की है, बहुत लोकप्रिय है. इसका संस्करण 3.7v 3.8wh का है, जो पहले Rs150 था, पहले यह बैटरी सस्ती थी, अब इस बैटरी की कीमत रु.250 तक है. क्योंकि अब नोकिया ने यह बैटरी को बनाना बंद कर दिया है और लोग इन बैटरी का उपयोग कम कर रहे हैं. दुर्लभ होने के कारण अब कुछ ही बैटरी को बनाया जाता है. इसलिए इसकी कीमत कही पर ज्यादा है तो कही पर कम.
  • कई प्रकार की बीएल -5 सी बैटरी भी हैं जैसे बीएल -4 सी, बीएल -6 सी आदि. कई कम्पनि हैं जो नोकिया के इन मॉडल 2118, 2112, 2270, 2270, 2255, 2280, 2300, 2610 3125, 2600 के लिए रिचार्जेबल बैटरी का समर्थन करते हैं. नोकिया के कुछ अलग फोन भी हैं जो कुछ अलग प्रकार के हैं. जिनकी बैटरी एक 3.7V 1200mAh की है जो BL-5K मोबाइल बैटरी का समर्थन करती है. यह प्रतिस्पर्धी आंतरिक बैटरी और सिज़ियन, ERD कंपनी की है जो local स्थानीय कंपनी की बैटरी है. बीएल -5 सी में एक विष्वन्ये मूल बैटरी है इसे आप अपने कीपैड मोबाइल फोन में बिना किसी परेशानी के उपयोग कर सकते हैं.

हमारे मोबाइल की बैटरी कैसे गरम हो जाती है और इसका समाधान क्या है

जब तक हमारा फोन नया है, तब तक फोन में बैटरी की समस्या ज्यादा नहीं है. लेकिन जब फोन का इस्तेमाल एक साल या उससे ज्यादा समय के लिए होने लगता है, तब बैटरी की समस्या बढ़ने लगती है. फोन की बैटरी मोबाइल के लिए महत्वपूर्ण रोल निभाती है. इसके जरिये ही पूरा फोन चलता है और हम अपने दैनिक कार्य जैसे calling, गेम खेलना, वीडियो देखना, चैटिंग, पिक्चर शूटिंग और कई अन्य कार्य सकते हैं.


  • नए टच स्क्रीन फोन की बैटरी फोन से जुड़ी होती है और इसे हटाया नहीं जा सकता. हम इसे किसी भी गड़बड़ी या ओवरहीटिंग के कारण replaced नहीं कर सकते. आज के नए टच स्क्रीन फोन की बैटरी को सही करने के लिए, हमें उसे कंपनी के सर्विस सेंटर पर जाकर दिखाना होता है फिर जाकर फ़ोन की बैटरी सही होती है.
  • कुछ लोग मेरे जैसे पुराने नोकिया फोन का इस्तेमाल करते हैं. आज भी मेरे जैसे लोग कीपैड वाले इन पुराने फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं.लोगो को अपने मोबाइल की बैटरी भी बदलनी पर सकती है लेकिन अब इन पुराने मॉडल के फोन की बैटरी ज्यादा उपलब्ध नहीं है. भले ही यह देखा जाये की इनकी कीमत हुत अधिक है.
  • मेने यहाँ पाया की कि फोन की बैटरी को चार्ज करते समय, उसमें होने वाली ओवरहीटिंग कैसे कम करि जाए. या इसका कोई कोई समाधान निकाला जा सके. तब मैंने सीखा कि इस फोन की बैटरी को ओवरहीटिंग से कैसे बचाया जाए. इसके लिए मुझे कुछ समाधान मिले हैं कि कैसे फोन की बैटरी ओवरचार्ज नहीं होती है या बहुत अधिक गर्म नहीं होती.
  • जब भी आप अपने फोन को चार्जिंग के लिए लगाते हैं. तो उसे बंद कर दें ताकि आपकी बैटरी फोन के सिस्टम का इस्तेमाल न कर सके. इससे फोन ठंडा रहता है और उसकी बैटरी नहीं फूलती. कुछ फोन की बैटरी ज्यादा चार्ज होने पर गरम हो जाती है तो इससे आपकी बैटरी सही रहेगी. अगर आपकी बैटरी ज्यादा गर्म हो रही है, तो इसका उपयोग करते समय फोन अपने बैक साइड पर गर्म हो रहा है, तो आपको अपने मोबाइल के कुछ functions को बंद कर देना चाहिए. जैसे फोन स्क्रीन की ब्राइटनेस काम कर दें.
  • फोन के उन अप्रयुक्त apps को स्टॉप या uninstall करदें. भले ही फोन थोड़ा गर्म हो, आप कुछ सिस्टम क्लीनिंग ऐप्स का उपयोग करके फोन को ठंडा रख सकते हैं. यहां तक ​​कि जब फोन का कैमरा लंबे समय तक खुला रहता है, तब भी उसकी बैटरी गर्म होने लगती है. इन कुछ टिप्स का इस्तेमाल कर आप अपने फ़ोन की बैटरी को लम्बे समय तक ठीक रख सकते हैं.

Conclusion [ निष्कर्ष ] 

पुरानी बैटरी में ओवरहीटिंग की समस्या बहुत ज्यादा है. या तो वह फोन बहुत पुराना है या उस बैटरी में यह समस्या है. बैटरी का तापमान सामान्य रखने के लिए फोन को केवल 90% चार्ज करें, इससे ओवरहीटिंग,  ओवरचार्जिंग की समस्या दूर हो जाएगी. कुछ अन्य कार्य हैं जैसे फोन की मेमोरी को पूरा ना भरें इसे भी बैटरी सिस्टम द्वारा ज्यादा इस्तेमाल होती है. फोन का उपयोग करते समय, अधिक apps को एक साथ खुला न रखें क्योंकि इससे फोन की रैम का अधिक उपयोग होता है और मोबाइल गर्म होने लगता है. सूर्य के प्रकाश में मोबाइल के उपयोग से भी वह बहुत जल्दी गर्म हो जाता है. इन चीजों का उपयोग करके, आप अपनी नोकिया बीएल -5 सी बैटरी को सामान्य रख सकते हैं और इसे लंबे समय तक ठीक ढंग से चला सकते हैं. इससे आपके पुराने फ़ोन्स भी आज के आधुनिक समाये में भी सही से काम कर सकेंगे.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां