Header Ads Widget

मोबाइल फोन को फिर से बेचना और कहां बेचना है | Re-Selling Mobiles And Refurbished

मोबाइल फोन को फिर से बेचना और कहां बेचना है | Re-Selling Mobiles And Refurbished. क्या इसे नवीनीकृत किया गया है? क्या यह एक नया मोबाइल है? नहीं, यह पुराने फोन का नया लुक है, जिसे बिल्कुल नए फोन की तरह बनाने के लिए मरम्मत या फिक्स किया जाता है. क्या यह फिर से बिक जायेगा यहां एक प्रकार का Refurbished मोबाइल है जो कई फोन के साथ किया जाता है. उन फोनों को दोबारा बेचने का काम किया जाता है जो पहले से खरीदे हुए हैं या फिर दुकान पर पुराने मॉडल फोन को नया बनाकर दोबारा बेचे जाते हैं.
  • जब मेने एक नोकिया N73 लिया था, मेने वह फ़ोन पुराना ख़रीदा था जिस व्यक्ति से मने वह फ़ोन लिया था इसके बाद मैंने फिर से उस मोबाइल को आगे बेच दिया. ऐसे में मोबाइल हैंड सेट पुराना होने पर आगे बेचा जाता है, इसे री-सेलिंग (second-hand, re-selling) कहा जाता है.

Re-Selling Mobiles And Refurbished Phones

Re-selling (फिर से बेचना): 

नोकिया 600 कीपैड पुराना फोन था, मेने उसे नया खरीदा था और में उस मोबाइल का इस्तेमाल लंबे समय तक कर रहा था. और कुछ खराबी के कारण मैंने मोबाइल किसी और को बेच दिया इसी तरह फोन को फिर से बेचा जाता है. पुराने फोन खरीदें और बेचें.
  • कोई भी मोबाइल फोन, टैबलेट, स्मार्टफोन, मोबाइल पार्ट्स, फोन चार्जर, मेमोरी कार्ड, डाटा केबल, सॉफ्टवेयर डीवीडी, मोबाइल बॉक्स, यूजर मैनुअल, मोबाइल स्क्रीन, डाटा केबल, फोन जैक, फोन बैटरी, मोबाइल सिम, फोन कार कंट्री होल्डर, मोबाइल हेड फोन, ब्लूटूथ हेडफोन, पोर्टेबल मोबाइल स्पीकर्स, फोन बिग स्क्रीन, कैमरा टेलीस्कोप आदि. अगर ये सारी चीजें पुरानी होने के बाद फिर से बेच दी जाती हैं तो फिर से re-sale हो जाती है. यहां मोबाइल के लिए सभी पार्ट्स और accessories बहुत जरूरी हैं, इसलिए ग्राहक इन्हें खरीदता है.

Refurbished (मोबाइल नया बनाना): 

ज्यादातर पुरानी कंपनियां अपने पुराने फोन को रिफर्बिश्ड कर रही हैं. जब कोई फोन मॉडल लंबे समय तक बाजार में होता है. और कंपनी अपने नए मॉडल लॉन्च नहीं करती है, फिर कंपनियां ग्राहकों की मांग पर पुराने फोन को रिफर्बिश्ड करती हैं और उन्हें मुहैया कराती हैं. पुराने दिग्गज फोन (नोकिया 6600), (सैमसंग), (सोनी Err-action) जैसे मोबाइलों के कुछ मॉडल संदर्भित हैं.
  • क्योंकि ये मॉडल अभी भी बाजार में काफी लोकप्रिय हैं. आजकल टच स्क्रीन फोन स्मार्टफोन भी खूब चल रहे हैं. लेकिन अगर कोई व्यक्ति नए फोन नहीं खरीदता है तो फिर वह इन सभी मॉडल्स में से refurbish फोन खरीदता है. आईफोन, सैमसंग, मोटोरोला, सोनी जैसे पुराने मोबाइल मॉडल्स की मार्केट में काफी डिमांड है.

आप अपने पुराने मोबाइल को कैसे नवीनीकृत यानि New बना सकते हैं?

यदि आप एक नियमित मोबाइल उपयोगकर्ता हैं तो आप कंपनी द्वारा पहले से ही रिफर्बिश्ड फोन भी खरीद सकते हैं. नए फोन के मुकाबले इन phones की वैल्यू काफी उपयोगी है. आप किसी भी मोबाइल शॉप पर जाकर अपना फोन वहां बेच सकते हैं या फिर आप मोबाइल शॉप से किसी भी brand से संदर्भित फोन खरीद सकते हैं.
  • यदि आपको अपने पुराने फोन को फिर से नया करने की आवश्यकता है. इसलिए आपको कुछ समय और पैसा खर्च करना होगा इसके लिए अपने पुराने मोबाइल जैसे (नोकिया 6600) को मोबाइल रिपेयर की दुकान पर ले जाएं. शॉप कीपर से पूछें कि उसके साथ क्या गलत है. इसके बाद अपने मोबाइल मार्केट में जाएं जहां आपके फोन के पार्ट्स उपलब्ध हैं. मोबाइल का बाहरी शरीर (body) बहुत महत्वपूर्ण है और आंतरिक हड्डी भी बहुत महत्वपूर्ण होती है. 
  • मोबाइल फोन को फिर से बेचना और इसे कहां बेचना है. आप online रिफर्बिशिंग फोन भी ऑर्डर कर सकते हैं जहाँ आपको बहुत अच्छे मोबाइल मिलते हैं. ये फोन फैक्ट्री रिफर्बिश्ड हैं जो बिना किसी खराबी के नए मोबाइल की ही तरह है. और ये मोबाइल कंपनी के कुछ ओरिजनल एक्सेसरीज जैसे चार्जर, बैटरी, बॉडी, कीपैड, हेडफोन आदि भी साथ में मिलते हैं. क्योंकि जब रिफर्बिश्ड मोबाइल बनाए जाते हैं तो कुछ ओरिजनल और लोकल पार्ट्स उनमे assemble करके बनाए जाते हैं. बाहरी हिस्सों को स्थानीय मांग से बनाया जाना चाहिए जिसे आपका फोन और भी अच्छा लग सकता है.

मोबाइल रिफर्बिशिंग के लिए आपको किन हिस्सों की जरूरत होती है
  1.  Mobile Front & Back Camera.
  2.  Speakers
  3.  Keypad chips
  4.  Phone lead jack
  5.  Charging port
  6.  Screen fixer
  7.  Body shell
  8.  Full body cover
  9.  Power button
  10.  Phone mic.

कहाँ पर आप अपने मोबाइल फोन को आसानी से फिर से बेच सकते हैं?

यदि आपके पास एक पुराना मोबाइल फोन है और आप इसे बेचना चाहते हैं. तो इसके लिए आप सबसे पहले अपने नजदीकी मोबाइल मार्केट में जाएं और देखें कि यहाँ मोबाइल रिपेयर की दुकान है. उस शॉप कीपर से अपना फोन बेचने के लिए कहें. मोबाइल की हालत देखकर वह इसकी कीमत बता देगा. और मार्केट वैल्यू के हिसाब से आप अपना फोन बेच सकते हैं लेकिन इसमें कुछ समय भी लग सकता है.

1. कुछ मोबाइल दुकानदार आपके मोबाइल को अपने पास रखलेते हैं. फिर सही खरीदार मिलने के बाद आपका मोबाइल बेच देते हैं. अपना कमीशन काटने के बाद बाकी कीमत आपको दे देते हैं. आप कुछ दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ word of mouth के जरिये भी sell कर सकते हैं और अपना फोन बेच सकते हैं.
2. आप अपने मोबाइल को बेचने के लिए ऑनलाइन भी जा सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले फेसबुक पर अपनी friend list में जाकर उनसे संपर्क कर सकते हैं. सोशल मीडिया पर दर्शकों की बड़ी संख्या है जिसके कारन मोबाइल की जानकारी काफी लोगों तक पहुंच सकती है. इसके बाद बेस्ट ऑनलाइन re-selling पोर्टल्स भी हैं, जहां आप अपने पुराने फोन के पोस्ट को publish करके सभी मोबाइल लिस्टिंग में शामिल हो सकते हैं.
3. कुछ ऑनलाइन पोर्टल हैं जैसे olx, क्विकर, ईबे आदि ऐसे और भी कई प्लेटफॉर्म हैं जहां आप पुराना फोन एक्सचेंज भी कर सकते हैं और थोड़ी रकम देकर नया फोन हासिल कर सकते हैं. जैसे amazon और फ्लिपकार्ट मोबाइल एक्सचेंज ऑफर. ऐसे में आप किसी भी पुराने फोन को आसानी से दोबारा बेच सकते हैं.
4. अगर आपके पास कोई पुराना apple मोबाइल है और आप इसे लंबे समय से चला रहे हैं. इसलिए आपको इसे रिफर्बिश्ड करना होगा क्योंकि इससे इसका लुक भी सही हो जायेगा और यह सही से काम भी करेगा.
5. रिफर्बिशिंग मोबाइल किसे खरीदना चाहिए? क्योंकि जिन लोगों के पास पैसे हैं और वे फोन खरीदना चाहते हैं, वे एप्पल का रिफर्बिश्ड फोन भी खरीद सकते हैं.
6. रिफर्बिशि फ़ोन में आपको काम कीमत पर अच्छा फ़ोन मिलता है. कई branded रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन आपको आसानी से 5500 से 1000 रुपये तक मिल जाएंगे और यह पूरी तरह से नए फोन की तरह काम करेगा.

निष्कर्ष -

अगर आपको भी अपना  मोबाइल re-sell करना है यदि आप लंबे समय से एक ही मोबाइल चला रहे हैं. और एक नया फोन चाहते हैं और इसके लिए आपके पास पूरी कीमत के पैसे भी नहीं है. इसलिए आपको अपना पुराना मोबाइल फिर से बेचना होगा. इसे बेचकर आपको कुछ पैसे मिलते हैं और उस पैसे के साथ कुछ पैसे जोड़कर, आप एक और नया फोन खरीद सकते हैं. आप इसके कुछ accessories अलग से बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं. क्योंकि एक साथ बेचने से आपको एक तय कीमत मिलेगी और अगर आप फोन और उसके सामान को अलग से बेचते हैं तो आपको ज्यादा फायदा होगा. यदि मोबाइल से जुड़ा कोई सवाल हो तो कमेंट जरूर करे.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां