Header Ads Widget

इंजीनियर्स स्मार्टफोन्स की बॉडी लेआउट बटन्स कैसे बनाते हैं | Smartphones Buttons

इंजीनियर्स स्मार्टफोन्स की बॉडी लेआउट बटन्स कैसे बनाते हैं | Smartphones Body Layout Buttons. कैसे मोबाइल फ़ोन्स में कुछ बटन्स महत्वपूर्ण हैं. जो शुरू से ही मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं. वह सभी जानते हैं कि मोबाइल फोन में buttons कैसे होते हैं. हम आप को मोबाइल के बटन्स इंजीनियर्स द्वारा किस तरह से design किये जाते है. अपने कुछ मोबाइल जीवन experience के अनुसार इसके बारे में बताएँगे जिससे आप गहराई से समझ सकें. पहले के मोबाइल फोन ऐसे होते थे जिसकी बॉडी में बहुत से बटन हुआ करते थे. इनमे केवल एक छोटी स्क्रीन होती थी इसके चारों ओर बटन होते थे.
  • हम बिना देखे भी मोबाइल के बटन नंबर टाइप कर सकते थे और call भी कर सकते थे. लेकिन आज के मोबाइल फ़ोन्स में अब हम बिना देखे मोबाइल नहीं चला सकते हैं. क्रांतिकारी परिवर्तन के कारण, इन मोबाइलों के बटन कितने बदल चुकें हैं. अब हमारे मोबाइल में कुछ ही बटन बचे हैं जहाँ हम कुछ बटन के साथ कुछ काम कर सकते हैं. जैसे वॉल्यूम ऊपर और वॉल्यूम डाउन और कुछ फोन में केवल lock और on-off बटन होते हैं.

Smartphones Body Layout Buttons

कुछ बटन थे जो कंपनी द्वारा हटा दिए गए थे जो बहुत उपयोगी थे. और वह फ़ोन्स में देखने पर, वे काफी सुंदर दिखाई देते थे. जैसे push-to-talk बटन, ईमेल बटन, chat बटन, टॉर्च बटन, इमरजेंसी बटन, कैमरा बटन, लॉक बटन, नोट पैड, कॉल रिसीव बटन और कॉल रिजेक्ट बटन, main मेनू बटन, joy स्टिक बटन, नेविगेशन बटन, notepad बटन, स्टार * बटन और हैश # बटन.
  • यह सभी आवश्यक बटन हटा दिए गए हैं जो मोबाइल में पहले अच्छे लगते थे. और मोबाइल बाजार में भी इसकी काफी मांग थी जिस मोबाइल में ज्यादा बटन थे, उसे ज्यादा लोगों पसंद करते थे. और वह समान रूप से मांग में था बटन को देखकर ही फोन के फीचर्स के बारे में बताया जा सकता था. जिसमें जितने अधिक बटन, उसमें उतनी ही अधिक विशेषताएँ होती थी.
  • बटन लोगों को कैसे प्रभावित करते थे नोकिया, सैमसंग और मोटोरोला जैसी कंपनियां थीं जिन्होंने अपने मोबाइलों को अच्छा लुक देने के लिए इनमे बहुत सारे बटन का इस्तेमाल किया था. लोगों को यह भी आवश्यकता थी कि उनके मोबाइल फोन में अच्छे उपयोगी बटन होने चाहिए. जो किसी भी emergency स्थिति में उनकी मदद कर सकते हैं. जिससे वे तुरंत मदद ले सकें और सुरक्षित रह सकें.
  • आज भी कुछ ऐसे बटन हैं जो मोबाइल में होना अनिवार्य है जिनके बिना मोबाइल नहीं चल सकता. आज के आधुनिक मोबाइल की दुनिया में, टच स्क्रीन जैसे मोबाइल फोन में भी बटन होना जरूरी है. इसके बिना कोई भी कंपनी अपने ग्राहकों को संतुष्ट नहीं कर सकती है.

जानिए कैसे ये बटन्स आज के स्मार्टफोन के लिए हेल्पफुल हैं और यह कौन से हैं

इन बटनों के बिना, आज का टचस्क्रीन स्मार्टफोन भी बेकार है और फोन निर्माता इनको बहुत धियान रखते हैं. उनके बिना, मोबाइल की सुंदरता भी खराब लगती है और कुछ उपयोगी चीजें उनके बिना नहीं की जा सकतीं. आज के स्मार्टफोन की बॉडी पर केवल एक फुल स्क्रीन होती है, केवल कुछ बटन होते हैं लेकिन यहां बटन कार्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. जैसे वॉल्यूम बटन यहां साइड के लिए लगे होते हैं, इसके बिना आप off- स्क्रीन पर साउंड नहीं बदल सकते. स्क्रीन lock बटन स्क्रीन को चालू या बंद करने के काम अत है.

1. यदि आप फोन का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप अपने  फ़ोन को बंद कर सकते हैं पावर बटन का उपयोग करके. आप अपने फोन को बंद या खोल नहीं सकते इसके बिना. कोई भी टचस्क्रीन फोन कभी भी इस बटन के बिना खोला या बंद नहीं किया जासकता. हालाँकि on-off  का फीचर टच panel पर भी दिए जा सकता है. लेकिन फोन के पावर ऑफ होने पर इसे कैसे खोला जायेगा बिना पावर button के बिना.

2. कुछ स्मार्टफोन manufacturer अपने ग्राहकों की ब्रांडिंग फोन के कारण फोन में बटन लगाना जरूरी समझते हैं. यहां बटन उनके ब्रांड डिजाइन को भी दर्शाते हैं. इन बटनों के नहीं होने के कारण, उनके मोबाइल फोन simple  से दिखाई देंगे. कुछ बटन अपनी ब्रांड क्षमता भी दिखाते हैं जैसे Apple i फ़ोन बटन की तरह.

3. इन फ़ोनों में कुछ कार्यों के लिए कुछ बटन होते हैं. मुख्य मेनू round बटन यहाँ बटन इन फोनों में विशेष है और फोन की दुनिया में मोबाइल को अलग दिखता है. ध्वनि प्रोफ़ाइल चालू और off बटन, इस बटन के इस्तेमाल से फोन की आवाज को खोला या बंद किया जा सकता है. I phones में ये पहले से ही था जो बिना किसी हरकत या आवाज के आपका फोन को अपने स्कूल या ऑफिस में silent मूड में रख सकता हैं.

4. कुछ android फोन भी हैं जो मोबाइल फोन में कुछ विशेष बटन प्रदान करते हैं. जैसे जॉयस्टिक, टॉर्च बटन, वाईफाई बटन, व्हाट्स-एप और फेसबुक स्पेशल बटन, सिम contacts बटन, message बटन, सिम इजेक्टर बटन, मेमोरी बटन, बैटरी सेट बटन, टेकवे लॉक बटन. इमरजेंसी support बटन आदि इन सभी बटन के कार्य अलग-अलग होते हैं. और इन सभी अलग-अलग फोन के उपयोगकर्ताओं के अनुसार, उन्हें मोबाइल में रखा गया है. 

5. इन बटनों के विशेष कार्य के कारण यहा बहुत उपयोगी है. जो आज के टचस्क्रीन मोबाइल फोन में भी बहुत जरूरी है. कोई फर्क नहीं पड़ता कि स्मार्ट फोन कितने स्मार्ट हैं, वे इन बटनों को पीछे नहीं छोड़ सकते. क्योंकि ये बटन टच स्क्रीन फ़ोन्स के parent हैं इनकी वजह से आज टच स्क्रीन फ़ोन्स मौजूद हैं.

6. पहले कीपैड बटन मोबाइल आने के बाद, कुछ कंपनियों ने touch button फोन भी जारी किए. यह बटन तो थे लेकिन वे फ़ोन की बॉडी में touch बटन पैनल में थे. इन टच-बटन में इनकी जगह या स्थान पर स्पर्श करने पर चलते थे. टच स्क्रीन के आने से पहले यहां इनोवेशन था कुछ कंपनियां अभी भी टचस्क्रीन फोन के साथ टच-बटन मॉडल पेश कर रही हैं. साइड बटन की तरह ही, ये टच बटन भी सपाट सतह पर ही काम करते हैं. इसके बाद ही टच फोन ए, जो ग्राहकों की मांग के अनुसार पूर्ण टच-स्क्रीन मोबाइल की पेशकश करने लगे.

Conclusion [ निष्कर्ष ]

बटन एक ऐसी चीज है जिसके बिना मोबाइल फोन अधूरे हैं. यहां पहले के फोन में भी थे और अबके मोबाइल में भी बटन ही हैं जो भविष्य के फोन में भी हमेशा रहेंगे. मोबाइल उद्योग चाहे कितना भी आगे पहुँच जाए, लेकिन टच स्क्रीन फोन में भी उन्हें बटन देने पड़ते हैं. बटन के बिना यह कार या बाइक की तुलना करने जैसा है. बटन भविष्य के बटन हैं जो किसी भी प्रौद्योगिकी की सफलता के लिए आगे का रास्ता है. कुछ बटन मोबाइल फ़ोन्स को बदलने में क्रांति करि रूप से काम आये हैं. यह कम जरूर हुए हैं लेकिन समाप्त नहीं होंगे. Smartphone में बहुत उपयोगी बटन तब तक रहेंगे जब तक टचस्क्रीन मोबाइल मौजूद हैं, और बटन भविष्य के मोबाइल फोन में भी उपयोग किए जाएंगे. 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां