Header Ads Widget

Computer Lock-Down में कैसे Helpful है | इसके Effects Kya Hai

Computer Lock-Down में कैसे Helpful है | इसके Effects Kya Hai. कंप्यूटर इंसान के लिए कितना उपयोगी है जब सभी जगहं पर लॉक-डाउन लगा हुआ हो. कंप्यूटर हमारे जीवन में बहुत उपयोगी उपकरण है, इसके बिना हम कई काम नहीं कर सकते हैं. कंप्यूटर के लाभ से, सभी का जीवन बहुत आसान हो गया है और कुछ लोग ब्लॉगर बन चुकें हैं. Lock down में कम्पोटर किस तरह फयडेबंद होता है इसको समझाने के लिए में कुछ अपने जीवन के अनुभव आप से शेयर कर रहा हूँ. जिससे आप गहराई से समझ सकें की कंप्यूटर कैसे lock-down में हमारे जीवन को फायदा पहुंचा सकता है.


Lock-Down में Computer कैसे Helpful है

जब मैं 12 वीं कक्षा में था, तो मेरे पिता ने मुझे एक कंप्यूटर दिया. उस समय इंटरनेट की गति बहुत धीमी थी और केवल 2G नेटवर्क चल रहा था. 3G इंटरनेट बाद में आया जब हम Nokia n73 मोबाइल को कंप्यूटर से जोड़ कर इंटरनेट का उपयोग करते थे. क्योंकि उस समय broadband बहुत महंगा था. जिसका मासिक खर्चा 1500rs से 2000rs आता था. इसलिए, हम मोबाइल या छोटे डोंगल को उससे जोड़ते थे जो धीमी गति से चलते थे. जिसमे केवल 10MB स्पीड डाउनलोड करने में 1 hrs का समय लगता था. और मैं अपने PC में बहुत सारे Software डाउनलोड करता था. जैसे फ़ायरफ़ॉक्स, iDM, एंटीवायरस, क्लीनर, फ़ाइल लॉक, नेट सूट, आदि. यह सॉफ्टवर्स हमारे काम के लिए बहुत उपयोगी होते हैं.

1. कंप्यूटर की कहानी और कविता बहुत दिलचस्प है कि कैसे कंप्यूटर ने इतिहास को बदल दिया है. और यह हमारे जीवन में कैसे उपयोगी है. यदि आप एक कंप्यूटर शिक्षक बनना चाहते हैं, तो पहले बुनियादी पाठ्यक्रम से उन्नत कंप्यूटिंग पाठ्यक्रम सीखें. कंप्यूटर प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने के बाद, आप अपने कंप्यूटर शिक्षण के लिए certificate प्राप्त कर सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं. 


2. कंप्यूटर के कई प्रिंसिपल और फंडामेंटल हैं जिस पर कंप्यूटर के कार्य सिद्धांत काम करते हैं. उन बुनियादी और उन्नत ज्ञान के बाद, आप कंप्यूटर क्षेत्र में महारत हासिल कर सकते हैं. क्योंकि आजकल कंप्यूटर का उपयोग अधिक कार्यालयों और कक्षाओं में किया जाता है. इसलिए आप इस श्रेणी में एक अछि नौकरी भी पा सकते है.

लॉक-डाउन अवधि में  कंप्यूटर के फायदे और नुकसान जानिए

हम सभी जानते हैं कि covid-19 हर जगह फैला हुआ है. और इसके प्रभाव के कारण लोग अपने घरों में कैद हैं. क्योंकि इस बीमारी के कारण सभी स्कूल, कॉलेज, कार्यालय बंद हैं. सभी लोगो को अपने अपने घरों में रहने की government द्वारा सलाह दी गयी है. जिनसे सभी लोग अपने घरों में सुरक्षित रहें. इस कठिन परिस्थिति में कंप्यूटर हमारे लिए बहुत मददगार सभीत होता है. कोई भी व्यक्ति घर पर रहकर अपने office का काम कर सकता है लेकिन यह सभी की भलाई के लिए भी महत्वपूर्ण है.

1. कंप्यूटर की मदद से हम लॉक-डाउन में भी एक-दूसरे से जुड़ सकते हैं और देश की जानकारी को विस्तृत रख सकते हैं. मेरे जैसे कुछ लोग अपने परिवार का खर्च Blogging से करते हैं, इसलिए हमारे लिए, कंप्यूटर भगवान की तरह है. ये थे कंप्यूटर के कुछ फायदे जो की lock-down में बहुत उपयोगी है. 

2. अब, हम कंप्यूटर के नुकसान को जानते हैं. सबसे पहले, लंबे समय तक कंप्यूटर का उपयोग न करें, खासकर छात्रों पर उनकी आंखों पर प्रभाव पड़ता है जिससे उनकी आँखों में दर्द होने लगता है. जिनका काम अधिक है जैसे ब्लॉगर या कार्यालय का काम उन्हें खुद को आराम देना चाहिए जिससे आप और कंप्यूटर दोनों सही होंगे. लॉक-डाउन के कारण पूरे देश के लोग घरों में हैं, इसलिए हमें कंप्यूटर को काम के फ़क्त ही यूज़ करना है. ऐसा करने से हमारा शरीर भी फिट रहेगा और हम पर कंप्यूटर का दुष प्रभाव नहीं पड़ेगा.

IT Companies के आधिकारिक काम को जानने के लिए

कंप्यूटर में आधार कार्ड उन्हीं लोगों द्वारा बनवाया जा सकता है जिन्होंने CMS पब्लिक वेलफेयर में पंजीकरण कराया है. उसके बाद आप अपने पर्सनल कंप्यूटर से आधार कार्ड को ऑनलाइन कर सकते हैं. कुछ ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म और वेबसाइट हैं, जिनकी वजह से आप अपने 10 वीं और 12 वीं क्लास के कंप्यूटर course सीख सकते हैं. आजकल Wipro और IBM जैसी कई कंपनियां कंप्यूटर के क्षेत्र में भर्ती करती हैं. छात्र कंप्यूटर और एमसीए, बी-टेक जैसे कंप्यूटर कोर्स करके इन कंपनियों में नौकरी पा सकते हैं. इसलिए, कंप्यूटर में करियर का बहुत स्कोप है. कंप्यूटर के कार्य में कीबोर्ड के नियंत्रण बटन के साथ, हम किसी भी फाइल को कॉपी या पेस्ट कर सकते हैं (कंट्रोल + सी = कॉपी) और (कंट्रोल + वी = पेस्ट).

1. कंप्यूटर में, प्रिंटर, माउस, कीबोर्ड, मॉनिटर जैसे कुछ उपकरण होते हैं, जिनके कारण हम तेजी से काम कर पाते हैं. इसमें एक motherboard होती है  जो पूरे कंप्यूटर को नियंत्रित करता है, इसमें RAM, हार्ड-डिस्क, डीवीडी ड्राइव आदि शामिल हैं. कुछ अलग उपकरण भी हैं टीवी केबल सेट टॉप बॉक्स जैसे Dishtv और Tata Sky को कंप्यूटर से जोड़ा जा सकता है. जिससे आप इंटरनेट के अलावा टीवी केबल द्वारा न्यूज़, इन्फ्रोमेशन, मनोरंजन सभी चीजें देख सकते हैं.

2. लॉक-डाउन अवधि में कंप्यूटर और इंटरनेट हमारे लिए बहुत उपयोगी है. हमारे जैसे ब्लॉगर्स को इससे बहुत मदद मिली है, हम अभी भी डाउनलोड में घर बैठे हैं. यानी, कोविद -19 लॉक-डाउन के कारण, हम इंटरनेट पर काम करने वाले कंप्यूटर से अपना जीवन चला रहे हैं. उदाहरण के लिए, एक ब्लॉगिंग वेबसाइट बनाकर, हम Google AdSense से पैसा कमाते हैं फिर वह हमारे बैंक खाते में जाता है. और इस तरह हम अपने परिवार को संभाल पा रहे हैं.

3. बच्चो के लिए lock-down में हिंदी निबंध ऑनलाइन कंप्यूटर पर भी उपलब्ध हैं, जिन्हें कक्षाओं में Google पर खोज कर प्राप्त किया जा सकता है. जिससे सिख कर हमारा भारत आगे बढ़ रहा है, कंप्यूटर क्षेत्र में हिंदी को भी मान्यता मिल रही है. स्थानीय और राज्य भाषाओं ने भी Google का समर्थन करना शुरू कर दिया है. इसलिए कंप्यूटर हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है और यह भविष्य में भी बहुत लाभदायक है.

मानव जीवन में कंप्यूटर का उपयोग कैसे उपयोगी है और जाने

काम के बोझ को कम करने के लिए मानव जीवन में कंप्यूटर का उपयोग होता है. कंप्यूटर के बिना, हम कल्पना नहीं कर सकते कि हम भविष्य में कैसे जीवित रह पाएंगे. हमें भविष्य की घटनाओं का सामना करने के लिए तैयार होना होगा. यह तभी संभव होगा जब हम कंप्यूटर में महारत हासिल कर लेंगे. क्योंकि बाद में robots और कंप्यूटर दोनों साथ में काम कर रहे होंगे. जितनी जल्दी हो सके उतनी जाली कंप्यूटर को सिख लेना चाहिए.

1. इंटरनेट इसमें एहम भूमिका है जिसके बिना हम कंप्यूटर में केवल ऑफ़लाइन काम ही करेंगे. हमारे जीवन में अधिक कमाई और प्रगति पाने के लिए, हमें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को जानना जरुरी है. जिससे हमारे प्रोफ़ाइल बनाने और ऑनलाइन काम करने के लिए, हम अधिक से अधिक लोगों के साथ जुड़ने में सक्षम होंगे और एक नेटवर्क बनाएंगे. जिसकी मदत से हम अपना व्यवसाय में लंबे समय तक काम करेंगे. 

2. यह भविष्य में आवश्यक होगा कि कंप्यूटर आपको कैसे संभालता है, न कि आप कंप्यूटरों को संभालते हैं क्योंकि technology इतनी विकसित हो जाएंगी कि सभी auto प्रोग्रामिंग हो जाएंगी और रोबोट कंप्यूटर केवल कुछ मनुष्यों के निर्देशों के साथ काम करेंगे. 

Conclusion [ निष्कर्ष ]

कंप्यूटर की मदत से हम लॉक-डाउन में भी अपने जीवन के जरुरी काम कर सकते हैं. और घर बैठे होने पर भी आप पैसे भी कमा सकते हैं. जिससे हमे घर बैठे ही काम करने की सहूलियत मिलती है और हम अपने परिवाल को भी ठीक तरीके से चला सकते हैं. इस कोरोना काल में भी कंप्यूटर बहुत से लोगो के लिए वरदान सा साबित हुआ है. मानव जीवन में कंप्यूटर का महत्व बहुत महत्वपूर्ण है.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां